Wednesday, February 1, 2012

बैतूल बना खनिज विभाग का अवैध कारोबार


ब्यूरो प्रमुख // संतोष प्रजापति  (बैतूल // टाइम्स ऑफ क्राइम)  
ब्यूरो प्रमुख से संपर्क:-: 88716 46470
toc news internet channal

बैतूल. खनिज का अवैध कारोबार इस कदर बढता जा रहा है, वहीं आला अधिकारियों का हाल यह है कि शासन की खाली तिजोरियों को भरने के बजाए अपनी झोली भरने पर आमादा है। खनिज विभाग का काम यहां यदा कदा अनुविभागीय अधिकारियों को करते जरूर देखा जा सकता है। इस अवैध कारोबार करने वालों की खासी चांदी कट रही है। सरकारी आंकड़ों की बाजीगरी में माहिर प्रशासन के आला अधिकारी अवैध कारोबारियों से सांठ गांठ कर इस धंधे से मुंह फेर कर खुली छूट देतें नजर आ रहें हैं। इस अवैध कारोबार को राजनैतिक संरक्षण होने से भी इंकार नहीं किया जा सकता है। रेत का अवैध कारोबार यहां खनिज माफियाओं के लिए वरदान बना हुआ है। जाली पास के सहारे चलने वाले ट्रक यहां रोज ही देखे जा सकते हैं। राजस्व विभाग एवं खनिज विभाग की कुम्भकर्णी नींद के चलते प्रशासन ही सरकार को लाखों रूपये का चूना लगाने पर आमादा है। यहां से 3 जिले के कई इलाकों से अनेक ट्रक मुहरम भर कर जातें देख्ेा जा सकतें हैं। 

बैतूल के सापना सोनाघाटी क्षेत्रों से मुहरम का कारोबार ज्यादा किया जा रहा है। ठेकेदारों द्वारा जगह जगह मुहरम और रेत का स्टाक किया जा रहा है।  बैतूल आमला मुलतााई आठनेर सारनी ऐसे अनेक इलाके अवैध कारोबार करने वालों के गढ़ बन चुकें हैं। मुहरम पत्थर रेत का अवैध कारोबार यहां के माफियाओं के लिए कमाई का खासा जरिया बन चुके है। अब तक खनिज विभाग के अफसर उदासीनता बरत रहें हैं, या विभाग में काली कमाई को बढ़ावा दिया जा रहा है। खनिज विभाग द्वारा कागजी खानापूर्ति की जाती रही है। वाहनों की चैकिंग के नाम पर सरकारी डीजल फूकने के अलावा और कोई कामयाबी नजर नहीं आ रही है। सडक़ों पर दौडऩे वाले अधिकाशं डंफर मुरम रेत के अवैध कारोबार में लिप्त होने के बाद भी खनिज अधिकारियों की पकड़ से बाहर है। रेत का अवैध परिवहन करने वाले खनिज माफिया यहां से आमला आठनेर सारनी भीमपुर मार्गो पर अपना कारोबार करते नजर आ रहें है।

रायल्टी चोरी कर यह खनिज माफिया शासन को अब तक करोड़ों रूपये का चूना लगाते आ रहें हैं। यहां से गुजरने वाले सैकड़ों ट्रकों में ओवर लोडिंग होना आम बात है। तो वहीं बिना पिट पास के मुहरम ले जाना भी आम बात हो गई है। जिले की भौरा आमढ़ाना माचना नदियां कुदरत ने वरदान के रूप में दी है। जिनका भारी मात्रा में खनिज माफियाओं द्वारा प्रशासन की मिली भगत से दोहन किया जाता रहा है। प्रशासन के ढुलमुल रवैये पर अंकुश लगाने के बजाए जिले के जनप्रतिनिधी विभाग के आला अधिकारियों द्वारा तवज्जों न दिये जाने के कारण यहां के खनिज माफियाओं के हौसले बुलंद बने हुए है। मजे की बात तो यह है कि भाजपा की सरकार के रहते ही यहां भाजपा नेताओं की भी नहीं सुनी जा रही है। 

खनिज के अवैध उत्खन्न को रोकने के लिये प्रदेश सरकार का ध्यान यहां के भाजपा नेताओं ने भी आरोपित किया है। किन्तु न तो शासन द्वारा इस ओर ठोस कदम उठाये गयें हैं और न ही प्रशासन की नींद टूटी है। खनिज विभाग के आला अधिकारी को अवैध कारोबार करने वाले रेत ठेकेदारों को साथ आप मोटर गाड़ी में बराबरी से ठेकेदारों के साथ घूमते नजर दिख जायेगें मानो ऐसा लगता है कि कहीं खनिज विभाग के अधिकारी भी ठेकेदार के साथ पाटनरशीप तो नहीं कर रहें है। अधिकारी और ठेकेदार का चोली दामन का साथ है। इसलिये ठेकेदारा अपनी मर्जी से गुंडागर्दी दादागीरी से धंधे को अंजाम देता है। कुछ ठेकेदार तो सरकारी कर्मचारी होने के बावजूद भी अपनी ड्युटी पर न जाकर रेत मुहरम का अवैध कारोबार कर अपनी जेब गरम कर रहें है। बड़े-बड़े दिग्गज नेताओं का हाथ सर पर होन के कारण इनकार धंधा कुकरमुत्ते की तरह फल फूल रहा है। कारण यही है कि इनका कौन क्या बिगाड़ सकता है। क्योंकि इनके ऊपर नेता (भगवान) का साया इनके उपर बना हुआ है। मनमर्जी से चाहे इनका इलाका हो अथवा न ही ये रायल्टी दादागीरी से काटना इनका हक है। क्योंकि ये ठेकेदार खनिज विभाग के भगवान यमराज है।  

No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news