नई दिल्ली: यूपी के एनआरएचएम घोटाले में राज्य के पूर्व मंत्री बाबू सिंह कुशवाहा को सीबीआई ने पूछताछ के बाद दिल्ली से गिरफ्तार कर लिया। उनके साथ विधान परिषद सदस्य राम प्रसाद जयसवाल को भी गिरफ्तार किया गया है। कहा जा रहा है कि उन्हें शाम 6 बजे गाजियाबाद सीबीआई कोर्ट में पेश किया जाएगा।

पूर्व में मायावती सरकार में परिवार कल्याण मंत्री रहे कुशवाहा का इस घोटाला में नाम आने के बाद बसपा और सरकार से बर्खास्त कर दिया गया था।

बसपा से निकाले जाने के बाद उन्होंने भाजपा का दामन थाम लिया था। यूपी विधानसभा चुनावों में भी वो भाजपा के लिए ग्रामीण क्षेत्र में प्रचार कर रहे थे। आज संयोग से यूपी चुनाव का अंतिम दिन था, और सीबीआई उनसे पूछताछ कर रही थी।

इससे पहले उत्तर प्रदेश के लोकायुक्त न्यायमूर्ति एन के मेहरोत्रा ने राज्य के पूर्व परिवार कल्याण और खनन मंत्री तथा सत्तारढ़ बसपा से निष्कासित नेता बाबू सिंह कुशवाहा के विरद्ध मिली भ्रष्टाचार की तीन शिकायतों की सीबीआई जांच की संस्तुति की थी।


लोकायुकत शिकायत में दलील दी गई थी कि कुशवाहा के विरद्ध तीन शिकायतें मिली थीं , उनमें पहली यह थी कि कुशवाहा ने रेडिकल टाइम्स और अग्निपथ जैसे स्थानीय और अचर्चित समाचार-पत्रों में विज्ञापन देकर फर्जी आवेदन मंगवाये और बांदा तथा महोबा में अपने लोगों को खनन के पट्टे आवंटित किये।