Thursday, September 27, 2012

कबाड़े का काला कारोबार...करोड़पति कबाड़ी

कबाड़े का काला कारोबार...करोड़पति कबाड़ी


मुलताई से गंगाधर देशमुख की रिपोर्ट.... 
तहसील प्रमुख से संपर्क-97532 43865
toc news internet channal


मुलताई। पवित्र नगरी में कबाड़े का काला कारोबार पुलिस संरक्षण में फल फूल रहा हैं जिससे कबाड़ी रातों रात करोड़पति बन रहे हैं। अवैध रूप से चल रहे इस व्यवसाय के कारण नगर सहित पूरे क्षेत्र में चोरी की घटनाओं में लगातार इजाफा हो रहा हंै लेकिन आज तक किसी भी चोरी का पर्दाफाश पुलिस द्वारा नही किये जाने से पुलिस की कार्यप्रणाली पर खुलेआम उंगलियॉ उठने लगी हैं वहीं थाना परिसर में कबाडिय़ों की उपस्थिती भी नगर का चर्चा का विषय बनी हुई हैं। अवैध व्यवसायियों एवं कबाडिय़ों से दुलार तथा गणमान्य नागरिकों को दुत्कार यह मुलताई थाने की संस्कृति बनते जा रही हैं जिसे लेकर अब पुलिस के खिलाफ जनता का रोष स्पष्ट नजर आने लगा हैं। नगर में कबाड़े का काला कारोबार आसमान की उचाईयां छू रहा हैं। कबाडि़ए जहां करोड़पति हो रहे हैं वहीं आम आदमी का जीना दुभर हो रहा है चोरियां और अपराधिक गतिविधियों में जबरदस्त इजाफा हो रहा हंै वहीं मुलताई पुलिस मौन है इन कबाडिय़ों को थाने में तो देखा जाता है किंतु इन पर कभी कोई कार्रवाई नहीं होती। मुलताई इन दिनों कबाड़े का बड़ा व्यापारिक केंद्र हो गया हैं। नगर में प्रतिदिन आठ से दस वाहन कबाड़े में तोडक़र बेच दिए जाते है। छोटी- छोटी घटनाओं पर अपनी पीठ थपथपाने वाली पुलिस यह जानने का कभी प्रयास नहीं करती कि जो वाहन तोडक़र बेचे जा रहे हैं इन वाहनों के कागजात कबाडिय़ों के पास है अथवा नहीं। जानकार बताते है कि मुलताई कबाड़ा व्यापार के तार अनेक प्रदेशों से जूड़े है विशेष तौर से महाराष्ट्र प्रदेश से बड़ी संख्या में वाहन लाकर मुलताई में तोड़ा जाता हंै फिर उन्हें पुन: कबाड़ा बनाकर महाराष्ट्र ही भेजा जाता है। जानकार बताते है कि इनमें से अनेक वाहन चोरी केभी होते है। बीते कुुछ समय से कबाड़ा व्यापारियों में भी भारी वृद्धि हुई हंै। कबाड़ा व्यवसाय फायदे का सौदा साबित हो रहा है और इसके सहारे अनेक व्यापारी चांदी काट रहे हैं किंतु इसका खामियाजा नगर की जनता को भुगतना पड़ रहा हैं। छोटे-छोटे बच्चे अपराधिक गतिविधियों में शामिल हो रहे है। नगर की वर्तमान स्थिति यह है कि अगर घर का कोई सामान भुलवश आंगन में छुट जाएं तो चंद मिनटों ही सामान गायब हो जाता है।  

बोलो जी तुम क्या क्या खरीदोगे.. यहॉ हर चीज मिलती हैं 

मुलताई में अवैध कबाड़ा व्यापार की व्यापकता का अनुमान इस तथ्य से लगाया जा सकता हंै कि ट्रक, बस,  ट्रैक्टर, जीप, हर प्रकार के वाहन एवं वाहन से जुड़े पार्टस आप कबाड़े से खरीद सकते हंै। पटेल वार्ड, गांधी वार्ड, नेहरु वार्ड, आजाद वार्ड सहित अन्य नगर में लगभग एक  दर्जन स्थानों पर कबाड़ें की खरीद फरोख्त होती हंै और यहां मोटर पंप और कृषि संबंधी से लेकर मकानों में लगने वाला लोहा सहित अन्य सामग्री आसानी से मिल सकती है।  


चोरों की पौ बारह.. निर्धन किसान परेशान 

पिछले दिनों मुलताई क्षेत्र में बड़े पैमाने पर किसानों केमोटर पंप एवं कॉपर केबल की चोरियां हुई किसानों में इन चोरियों को लेकर इतना भय व्याप्त था कि अपने कुएं पर लगी मोटरे किसान प्रतिदिन कुएं से निकालकर अपने घरों में ले जाने लगे थे। किसानों ने इसकी शिकायत थाना मुलताई में की गई थी विशेष तौर पर मुलताई क्षेत्र से लगे ग्रामों में यह चोरियां अधिक हुई थी। किसानों का भी यह मानना था कि यह चोरी की मोटरे कबाड़े में बेची गई थी अनेक किसानों ने कबाड़े से भी मोटरे खरीदी किंतु पुलिस ने इन चोरियों को कभी गंभीरता से नहीं लिया। नागरिकों का मानना हंै कि अवैध कबाड़ा व्यापारियों को पुलिस का संरक्षण प्राप्त है। जिसके चलते इन पर कभी भी ठोस कार्रवाई नहीं हो पाती है। कुछ वर्ष पुर्व तत्कालीन थाना प्रभारी राजकुमार दुबे ने कबाडिय़ों पर शिकंजा कसा था जिसके बाद कबाड़ा व्यवसाय पर कुछ अंकुश लगा था जिसके चलते चोरियां एवं अपराधिक गतिविधियों पर लगाम भी कस गई थी। नागरिकों ने पुलिस अधिक्षक से अवैध कबाड़े के काले कारोबार पर रोक लगाने की मांग की।  

थाना प्रभारी बने कबाडिय़ों के संरक्षक-विजय शुक्ला भाजपा मंडल अध्यक्ष 

नगर सहित क्षेत्र में चोरी की घटनाओं तथा अवैध रूप से फल फूल रहे कबाड़ा व्यवसाय केसंबन्ध में भाजपा नगर मंडल अध्यक्ष विजय शुक्ला से जब चर्चा की गयी तो उन्होने बताया कि थाना प्रभारी के संरक्षण में कबाड़े का अवैध व्यवसाय बढ़ा हैं पूरे क्षेत्र में चोरी की घटनाएॅ बढ़ रही है लेकिन आज तक पुलिस ने ना चोरों को पकड़ा है और ना ही कबाडिय़ों पर कार्रवाही की हैं। थाना प्रभारी के चेंबर में कबाडिय़ों को बैठा देखकर ही पुलिस की कार्यप्रणाली का अंदाजा लगाया जा सकता हैं। जबसे मुलताई थाने की कमान थाना प्रभारी चौधरी मदन मोहन ने संभाली है नगर सहित क्षेत्र में अवैध व्यवसायों की बाढ़ आ गयी हैं
जिससे भाजपा जिलाध्यक्ष हेमंत खंडेलवाल को भी मुलताई के मंच से यह कहने पर मजबूर होना पड़ा कि यदि पवित्र नगरी में अवैध व्यवसाय चलने की शिकायत सीधे उनसे करे ऐसी स्थिती में समझा जा सकता हैं कि पूरे जिले में मुलताई पुलिस की कार्यप्रणाली की आलोचना हो रही है।

पुलिस की सेटिंग से चल रहा कबाड़ा कारोबार-सुमीत शिवहरे कांग्रेस विधानसभा अध्यक्ष पूरे मामले को लेकर कांग्रेस विधानसभा अध्यक्ष सुमीत शिवहरे से चर्चा की गयी तो उन्होंने बताया कि मुलताई थाने में कोई भी काम बिना पैसे के लेनदेन के नही होता। जहॉ तक कबाड़ा व्यवसाय की बात है तो पुलिस की सेेटिंग केबिना कुछ नही हो सकता। आये दिन चोरी की घटनाएॅ यह साबित करती है कि पूरा मामला गंभीर है जिस पर पुलिस अधिक्षक सहित उच्चाधिकारियों द्वारा ध्यान देना आवश्यक हैं यदि मामले की तह तक पहुॅचा जाए तो चौंकाने वाले तथ्य सामने आ सकते हैं। आम जनता के प्रति पुलिस का व्यवहार इतना गैरजिम्मेदाराना है कि कम समय में ही थाना प्रभारी पर इसे लेकर अनेकों आरोप लग चुके हैं तथा कई बार उच्चाधिकरियों से शिकायत भी हो चुकी है। पुलिस प्रार्थियों के प्रति उपेक्षापूर्ण व्यवहार करती है वहीं आरोपियों को हाथों हाथ झेलती है जिससे समझा जा सकता हैं कि ऐसा किसलिये किया जाता है।

इनका कहना है- किसी भी व्यापार पर अंकुश नहीं लगाया जा सकता हैं अगर अवांछनीय गतिविधियां संचालित होती है तो शिकायत प्राप्त होने पर कार्रवाई की जाएगी।     आबीद अली अमीर- एसडीओपी 





No comments:

Post a Comment

CCH ADD

CCH ADD
CCH ADD

dhamaal Posts

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / रिपोर्टरों की आवश्यकता है

ANI NEWS INDIA

‘‘ANI NEWS INDIA’’ सर्वश्रेष्ठ, निर्भीक, निष्पक्ष व खोजपूर्ण ‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया ऑनलाइन नेटवर्क’’ हेतु को स्थानीय स्तर पर कर्मठ, ईमानदार एवं जुझारू कर्मचारियों की सम्पूर्ण मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के प्रत्येक जिले एवं तहसीलों में जिला ब्यूरो प्रमुख / तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / पंचायत स्तर पर क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों / संवाददाताओं की आवश्यकता है।

कार्य क्षेत्र :- जो अपने कार्य क्षेत्र में समाचार / विज्ञापन सम्बन्धी नेटवर्क का संचालन कर सके । आवेदक के आवासीय क्षेत्र के समीपस्थ स्थानीय नियुक्ति।
आवेदन आमन्त्रित :- सम्पूर्ण विवरण बायोडाटा, योग्यता प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आकार के स्मार्ट नवीनतम 2 फोटोग्राफ सहित अधिकतम अन्तिम तिथि 30 मई 2019 शाम 5 बजे तक स्वंय / डाक / कोरियर द्वारा आवेदन करें।
नियुक्ति :- सामान्य कार्य परीक्षण, सीधे प्रवेश ( प्रथम आये प्रथम पाये )

पारिश्रमिक :- पारिश्रमिक क्षेत्रिय स्तरीय योग्यतानुसार। ( पांच अंकों मे + )

कार्य :- उम्मीदवार को समाचार तैयार करना आना चाहिए प्रतिदिन न्यूज़ कवरेज अनिवार्य / विज्ञापन (व्यापार) मे रूचि होना अनिवार्य है.
आवश्यक सामग्री :- संसथान तय नियमों के अनुसार आवश्यक सामग्री देगा, परिचय पत्र, पीआरओ लेटर, व्यूज हेतु माइक एवं माइक आईडी दी जाएगी।
प्रशिक्षण :- चयनित उम्मीदवार को एक दिवसीय प्रशिक्षण भोपाल स्थानीय कार्यालय मे दिया जायेगा, प्रशिक्षण के उपरांत ही तय कार्यक्षेत्र की जबाबदारी दी जावेगी।
पता :- ‘‘ANI NEWS INDIA’’
‘‘न्यूज़ एण्ड व्यूज मिडिया नेटवर्क’’
23/टी-7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, प्रेस काम्पलेक्स,
नीयर दैनिक भास्कर प्रेस, जोन-1, एम. पी. नगर, भोपाल (म.प्र.)
मोबाइल : 098932 21036


क्र. पद का नाम योग्यता
1. जिला ब्यूरो प्रमुख स्नातक
2. तहसील ब्यूरो प्रमुख / ब्लाक / हायर सेकेंडरी (12 वीं )
3. क्षेत्रीय रिपोर्टरों / प्रतिनिधियों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
4. क्राइम रिपोर्टरों हायर सेकेंडरी (12 वीं )
5. ग्रामीण संवाददाता हाई स्कूल (10 वीं )

SUPER HIT POSTS

TIOC

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

''टाइम्स ऑफ क्राइम''


23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1,

प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011

Mobile No

98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।

http://tocnewsindia.blogspot.com




यदि आपको किसी विभाग में हुए भ्रष्टाचार या फिर मीडिया जगत में खबरों को लेकर हुई सौदेबाजी की खबर है तो हमें जानकारी मेल करें. हम उसे वेबसाइट पर प्रमुखता से स्थान देंगे. किसी भी तरह की जानकारी देने वाले का नाम गोपनीय रखा जायेगा.
हमारा mob no 09893221036, 8989655519 & हमारा मेल है E-mail: timesofcrime@gmail.com, toc_news@yahoo.co.in, toc_news@rediffmail.com

''टाइम्स ऑफ क्राइम''

23/टी -7, गोयल निकेत अपार्टमेंट, जोन-1, प्रेस कॉम्पलेक्स, एम.पी. नगर, भोपाल (म.प्र.) 462011
फोन नं. - 98932 21036, 8989655519

किसी भी प्रकार की सूचना, जानकारी अपराधिक घटना एवं विज्ञापन, समाचार, एजेंसी और समाचार-पत्र प्राप्ति के लिए हमारे क्षेत्रिय संवाददाताओं से सम्पर्क करें।





Followers

toc news